Cricket

परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों का टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट पांच अक्टूबर से

  • September 27, 2022
  • 1 min read
परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों का टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट पांच अक्टूबर से
मैदान पर चौके-छक्के लगाएंगे गुरुजी

विद्यालय में बच्चों को शिक्षा का पाठ पढ़ाने वाले गुरुजी जल्द ही नए रूप में दिखाई देंगे। उनका यह रूप क्रिकेट मैदान पर दिखेगा। उन्होंने तैयारी शुरू कर दी है। टीमें भी बन गई हैं। अब इनके बीच मुकाबले शुरू होने का इंतजार है जिनमें गुरूजी अपनी-अपनी टीमों की ओर से चौके-छक्के उड़ाते और विपक्षी बल्लेबाज की गिल्लियां बिखेरते नजर आएंगे। यह मौका होगा परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के टी 20 क्रिकेट टूर्नामेंट का होगा जिसका आगाज पांच अक्टूबर को होगा।

दरअसल, टीचर वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वावधान में परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की टीमों के बीच बेसिक टीचर्स ओपन टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन पांच अक्टूबर से सूरजभान सिंह क्रिकेट एकेडमी रोहता के मैदान पर किया जाएगा। इसके लिए गुरुजी तैयारियों में जुट गए हैं। हालांकि बारिश के चलते ये तैयारियां फिलहाल मैदान के बाहर की व्यवस्थाओं तक ही सीमित है। इसमें जिले के 15 ब्लाकों की टीमें तैयारी की गई हैं।

इनकों दो पूल (ए और बी) में विभाजित किया गया है। प्रत्येक पूल में सात-सात टीमें होंगी। नगर क्षेत्र और अकोला ब्लाकों के खिलाड़ियों को एत्मादपुर एवं सैंया ब्लाक की टीमों के साथ समायोजित किया गया है। लीग आधार पर होने वाली इस प्रतियोगिता में एक टीम को चार मैच खेलने को मिलेंगे। अंकों के आधार पर दोनों पूल की शीर्ष दो-दो टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। आयोजन के संबंध में हाल में हुई आयोजन समिति की बैठक में अहम निर्णय लिए गए। इनमें टूर्नामेंट के स्वरूप और मैदान आदि के बारे में फैसला हुआ। तीसरी टूर्नामेंट में इस बार हर टीम चार मैच खेलने को मिलेंगे।

पूल ए                                पूल बी

जैतपुर                            फतेहाबाद
जगनेर                            फतेहपुर सीकरी
शमशाबाद                      पिनाहट
खंदौली                           एत्मादपुर (नगर क्षेत्र सहित)
बरौली अहीर                   बिचपुरी
अछनेरा                         खेरागढ़
बाह                              सैंया (अकोला सहित )

छुट्टी के दिन होंगे मैच

टी-20 क्रिकेट लीग के सभी मैच छुट्टी के दिन ही खेले जाएंगे। आयोजन से जुड़े डा. अनिल पंकज ने बताया कि एक दिन दो या कम ओवर के तीन मैच करवाने पर विचार चल रहा है। हालांकि अंतिम फैसला परिस्थितियों पर निर्भर करेगा। सभी मैच रविवार अथवा अन्य किसी अवकाश के दिन ही आयोजित किए जाएंगे।

  • खेलकूद स्वस्थ रहने का सशक्त माध्यम होने के साथ-साथ मनोरंजन की दृष्टि से बेहद उपयोगी रहते हैं। घर से कार्य स्थल तक थोड़े बहुत तनाव का सामना करीब-करीब सभी करना पड़ता है। ऐसे में खेलकूद गतिविधियों में शामिल होने से तनाव प्रबंधन में काफी मदद मिलती है। -डा. दिनेश राठौर, मनोचिकित्सक
  • इस बार प्रत्येक टीम को कम से कम चार मैच खेलने को मिलेंगे। सभी टीमों के खिलाड़ी अपने-अपने ब्लाक की निर्धारित की किट में खेलेंगे। साथ ही मैच दौरान ऑनलाइन स्कोरिंग होगी अरुण कुमार सिंह ( मीडिया प्रभारी )

श्रोत : अमर उजाला , आगरा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *